CIF Number क्या होता है? अपने बैंक का सीआईएफ़ नंबर कैसे पता करें – 5 आसान तरीके

Last Updated on May 13, 2022 by Deepak Sahu

आपके बैंक अकाउंट के पासबुक में, अकाउंट नंबर के अलावा CIF Number भी लिखा होता है, तो क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की, कि ये cif नंबर क्या है और इसका क्या काम है?

अगर नहीं तो कोई बात नहीं।

क्यूंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको इसी के बारे में बताने वाला हूँ कि सीआईएफ़ नंबर क्या होता है, इसका क्या काम है और इसे हम किन-किन तरीकों से पता लगा सकते हैं।

यहाँ पर मैं आपको SBI CIF Number कैसे पता लगाए इसके बारे मे बताने वाला हूँ। same प्रक्रिया अपनाकर आप अन्य किसी भी बैंक का cif नंबर पता लगा सकते हैं।

CIF Number Kya Hota Hai

“आपका बैंक अकाउंट चाहे SBI, Central Bank of India, Allahabad Bank, Indian Bank, Bank of India मे हो या फिर किसी अन्य बैंक मे, cif नंबर पता करने का तरीका same ही रहेगा।”


CIF Number क्या होता है| CIF No क्या है ?

CIF Number Meaning (Means) CIF का full form – Customer Information File होता है और CIF Number का मतलब Customer Information File Number.

यह एक ऐसी डिजिटल फ़ाइल होती है जिसमे किसी व्यक्ति के खाते की सभी जरूरी जानकारी Stored रहती है। जैसे कि उसका नाम, पता,  बैंक अकाउंट नंबर, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, अकाउंट खोलने की तारीख आदि।

बैंक के हर customer का Customer Information File Number अलग-अलग होता है।

अलग-अलग बैंक में इसको अलग नाम से जाना जाता है, जैसे कि CIF Number, CIF ID, Customer ID, User ID, CRN.

State Bank of India (SBI) और Central Bank of India (CBI) में इसको CIF Number कहा जाता है।

Kotak बैंक में CRN, जबकि ICICI , BOB, HDFC और अन्य बैंको में इसको Customer ID के नाम से जाना जाता है।

जब कभी भी बैंक को आपके बारे में या फिर आपके बैंक अकाउंट से संबन्धित कोई जानकारी प्राप्त करनी होती है तो वह इसी cif number के जरिये प्राप्त करती है।

CIF Number कितने डिजिट का होता है?

हर बैंक के cif number का format अलग-अलग होता है यानि कि ये जरूरी नहीं कि अगर आपके बैंक का cif नंबर 11 डिजिट का है तो अन्य सभी बैंक का cif number 11 digit का ही हो, ये different हो सकते हैं –

जैसे कि –

  • SBI CIF Number – 11 Digit
  • Central Bank of India CIF Number – 10 Digits
  • HDFC CIF Number – 8 Digits
  • Axis Bank CIF Number – 4 Digits

हमें CIF नंबर की जरूरत कब और क्यूँ पड़ती है?

1- अगर आप किसी दूसरे बैंक या फिर ब्रांच में अपना अकाउंट ट्रान्सफर करना चाहते हैं तो फिर इसके लिए आपको सीआईएफ़ नंबर की जरूरत पड़ेगी।

2- इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग के लिए Apply करते वक़्त भी आपको cif number की जरूरत पड़ेगी।

आशा करता हूं कि अब आप समझ गए होंगे कि cif number क्या होता है और इसकी क्या importance है। तो चलिए जानते हैं कि sbi bank का cif number कैसे निकाले.

Read Also- 0x0 0x0 Error in windows – How to Fix it Permanently


SBI बैंक का CIF Number कैसे पता करें | SBI बैंक का सीआईएफ नंबर कैसे निकाले

अगर आप अपने SBI Account का CIF Number पता लगाना चाहते हैं तो इसके कई तरीके हैं, तो चालिए एक-एक कर के इनके बारे में जानते हैं। 

1. बैंक पासबुक के द्वारा CIF Number कैसे पता करें

किसी भी बैंक अकाउंट का CIF Number पता करने का ये सबसे आसान तरीका है। इसमे आपको अपने बैंक पासबुक के first page को Open करना है और उसमे CIF Number को देखना है।

cif number sbi passbook

जैसा कि आप ऊपर image में देख सकते हैं कि Account Number के ठीक ऊपर cif number दिया हुआ है। तो इस तरह से आप अपने बैंक पासबुक के द्वारा सीआईएफ नंबर पता कर सकते हैं

2.  Internet Banking की मदद से Cif Number कैसे जाने

अगर आपने इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा ले रखी है तो फिर आप इसकी help से भी cif no पता कर सकते हो।

इसके लिए आपको अपने SBI Internet banking अकाउंट मे लॉगिन होना पड़ेगा फिर Account Summary के tab पर क्लिक कर के View Nomination and PAN Details पर क्लिक करने पर CIF Number दिखाई देगा .

sbi net banking account summary

nomination pan details

3. SBI Anywhere App के द्वारा CIF नंबर पता करे

SBI Anywhere App के माध्यम से भी आप cif number पता कर सकते हो। इसके लिए आपको SBI Anywhere App में लॉगिन कर के Service icon पर क्लिक कर के Online Nomination के tab पर क्लिक करना है। Online Nomination पर क्लिक करते ही आपके सामने CIF Number Show हो जाएगा।

Read Also- 0x0 0x0 Error in windows – How to Fix it Permanently

4. SBI Customer care की Help से पता करे

आप चाहें तो SBI Customer Care के नंबर पर कॉल करके भी CIF नंबर पता कर सकते हो। इसके लिए आपको नीचे दिये गए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर के अपनी बैंक अकाउंट डीटेल बतानी है और उनसे customer information file number पूछना है।

sbi customer care toll free number1800 425 3800, 080-26599990, 1800 11 2211

5. SBI बैंक ब्रांच में जाकर cif नंबर मालूम करें 

आपका बैंक अकाउंट जिस भी बैंक मे है वहाँ पर विजिट कर के आप अपना CIF Number पता कर सकते हो। इसके लिए आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर बताना होगा।

नोट: बैंक पासबुक साथ मे जरूर ले जाए क्यूंकि वहाँ पर आपसे आपका बैंक पासबुक मांगा जा सकता है।


यह भी पढ़ें – Missed Call से Bank Balance कैसे चेक करें 


तो दोस्तो, ये थे वो 5 तरीके जिनके जरिये आप एसबीआई बैंक के साथ-साथ अन्य किसी भी बैंक का cif number पता कर सकते हैं।

आपके हिसाब से सीआईएफ नंबर पता करने का सबसे आसान तरीका कौन सा है और आपने किस तरीके से अपने बैंक अकाउंट का CIF नंबर पता किया और साथ में ये भी जरुर बताये कि क्या आपको इससे पहले पता था कि CIF नंबर क्या होता है? ये comment सेक्शन मे जरूर बताए.

अगर आपको ये जानकारी Useful लगे तो इसे social media में अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उनको भी इसके बारे में पता चले।


Please Share If you found it helpful:

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *