गाड़ी नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस पता करें

यदि आप किसी भी गाड़ी के नंबर प्लेट से गाड़ी मालिक का नाम, एड्रेस या फिर गाड़ी के रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो आज के इस आर्टिकल मे हम 3 ऐसे तरीकों के बारे मे बात करेंगे जिसके द्वारा आप बड़ी आसानी से ये पता लगा सकेंगे की वो गाड़ी किसके नाम पर रजिस्टर्ड है और उस गाड़ी के मालिक का क्या नाम है. 

गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम पता लगाना काफी आसान है। आप गाड़ी के नंबर प्लेट पर लिखे हुए नंबर से उसके मालिक का नाम पता लगा सकते हैं।

यहाँ पर हम आपको Gadi Number Se Malik Ka Naam Kaise Pata Kare की पूरी जानकारी देने वाले हैं जिसमे हम आपको वो तीन तरीकें बताएँगे जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से किसी भी गाड़ी मालिक का नाम पता लगा पाएंगे. 

Gadi Number Se Malik Ka Naam Kaise Pata Kare

किसी भी Car, Bike या फिर अन्य सभी गाड़ियों का नंबर हमें कई सारी चीजों की जानकारी प्रदान करता है। जैसे कि गाड़ी के नंबर प्लेट से हम ना केवल उस गाड़ी के शहर और प्रदेश की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं बल्कि इसकी मदद से हम गाड़ी के मालिक का नाम और उसका एड्रेस भी पता लगा सकते हैं।

अगर आपके पास किसी गाड़ी का नंबर है और आप उस गाड़ी की डीटेल निकालना चाहते हैं, जैसी कि गाड़ी मालिक का नाम क्या है?  गाड़ी किसके नाम से है? गाड़ी का model कौन सा है? रजिस्ट्रेशन डेट क्या है? या फिर उस गाड़ी मे fuel का type कौन सा है, मतलब कि वो गाड़ी पेट्रोल से चलती है या फिर डीजल से।

ये सब कैसे पता लगाया जा सकता है उसके बारे मे जानने से पहले आइये हम ये जान लेते हैं कि आखिर इसकी क्या जरूरत है और ये डीटेल क्यूं पता करें।


गाड़ी मालिक का नाम और एड्रेस पता करने की जरूरत क्यूं है ?


(1) –
रोड एक्सीडेंट में 

कभी कभी ऐसा होता है कि आप रोड पर चल रहे होते हैं और पीछे से आकर आपको या फिर किसी दूसरे इंसान को गाड़ी ठोक कर निकल जाती है तो ऐसी परिस्थिति मे अगर आपने उस गाड़ी का नंबर लिख रखा है या फिर याद कर लिया है तो आप नजदीकी पुलिस स्टेशन मे जाकर उसके खिलाफ रिपोर्ट लिखा सकते हो।

(2) – खुद की गाड़ी का रजिस्ट्रेशन चेक कर सकते हैं

मान लीजिये कि आपकी खुद कि गाड़ी है और उसको खरीदे हुये कुछ ही टाइम हुआ है तो ऐसे मामलों में भी आप अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन चेक कर सकते हो कि वो मिनिस्टरी ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे (Ministry of Road Transport & Highway) में रजिस्टर्ड है भी या नहीं।

(3) – RC खो जाने पर 

यदि आपकी गाड़ी की RC (Vehicle registration Certificate) कहीं खो गयी है तो फिर आपको आरटीओ ऑफिस जाकर RC की एक New Copy लेनी होती है और अगर ऐसे मे आपके पास अपनी गाड़ी की रजिस्ट्रेशन डेट होगी तो उनको आसानी होगी आपकी आरसी निकालने में और वो जल्दी ही आपकी RC दे सकेंगे, जिससे कि आपका और उनका दोनों का टाइम बचेगा।

(4) – पुरानी गाड़ी खरीदने पर 

यदि आप कोई Second Hand गाड़ी खरीदना चाहते हैं तो ऐसे में आप ये बिलकुल भी नहीं चाहेंगे की वो गाड़ी चोरी की हो। तो आप ये चेक करना चाहेंगे की वो गाड़ी किसके नाम पे ली गयी है और उसका Real Owner कौन हैं, उसके बाद ही आप उस गाड़ी को लेना चाहेंगे।

(5) – गाड़ी की Real Purchase Date पता लगाने के लिये

अगर आप कोई पुरानी गाड़ी खरीदने का मन बनाते हो तो आपको इस बात की बिलकुल भी जानकारी नहीं होती कि वो कितने महीने या फिर कितने साल पुरानी है। तो इस केस मे भी आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि गाड़ी रजिस्ट्रेशन की डेट क्या है। जिससे की आप ये कन्फ़र्म कर सको कि गाड़ी कि Real Purchase Date क्या थी जब इसको खरीदा गया था।

तो गाड़ी की real purchasing date पता करने के लिए भी आप ये तरीका अपना सकते हैं। चलिये अब अपने main topic पर आते हैं और जानते हैं “Gadi ke Number Se Malik Ka Naam, Address jaane “ वेबसाइट और मोबाइल App की मदद से. 


गाड़ी के नंबर से मालिक का नाम और एड्रेस कैसे पता करें

जैसे कि हम ऊपर आपको बता चुके हैं कि हम यहा पर आपको वो 3 तरीके बताएँगे जिनकी मदद से आप गाड़ी नंबर से गाड़ी मालिक का Name पता कर पाएंगे। तो चलिये एक-एक कर के वो तीनों तरीके जानते हैं।

1- मोबाइल एप के द्वारा

2- परिवहन विभाग की वेबसाइट के द्वारा

3- मोबाइल SMS के द्वारा


1 – मोबाइल एप की मदद से

स्टेप 1- सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल मे “Vehicle Information – Find Vehicle Owner Details” नाम की इस एप को इन्स्टाल करना है। आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक कर के भी इस App को install कर सकते हैं. 

 Vehicle Information – Find Vehicle Owner Details

स्टेप 2- एप इन्स्टाल होने के बाद उसे Open करें और RC SEARCH BY NUMBER PLATE के लिंक पर क्लिक करें।

gadi number se malik ka naam jane mobile app se

स्टेप 3- अब यहाँ पर आपको उस गाड़ी का नंबर डालना है जिसे आप चेक करना चाहते हैं यानि की गाड़ी मालिक का नाम जानना चाहते हैं। Gadi Number एंटर कर के सर्च के आइकन पर क्लिक करें।

enter vehicle number

सर्च के आइकॉन पर क्लिक करते ही आपके सामने गाड़ी के मालिक का नाम और गाड़ी की पूरी जानकारी आ जाएगी, जैसा कि आप नीचे देख सकते हो।

Download RC

 


2 – भारत सरकार की परिवहन सेवा की वेबसाइट पर जाकर

स्टेप 1- Parivahan.gov.in की इस लिंक पर क्लिक करें .

स्टेप 2- लिंक पर क्लिक करते ही आप परिवहन सेवा की वेबसाइट पर पहुँच जाएंगे। जहां पर आपको गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर (गाड़ी के नंबर प्लेट पर लिखा गया नंबर) और आपकी स्क्रीन पर दिया गया verification code एंटर कर के check status पर क्लिक कर देना है।

gadi ke number se address kaise pata kare online

स्टेप 3- अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर गाड़ी मालिक का Name और सारी डीटेल शो होने लग जाएगी। जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट इमेज मे देख सकते हैं। 

Vehicle Details Showing

तो ये था ऑनलाइन मेथड जिसके जरिये आप गाड़ी नंबर से गाड़ी के मालिक का नाम पता लगा सकते हैं। चलिये अब जानते हैं कि मोबाइल एसएमएस के द्वारा Vehicle Owner का नाम कैसे जाना जा सकता है।   


3- मोबाइल SMS के द्वारा

गाड़ी नंबर से गाड़ी मालिक का नाम और एड्रेस पता करने का तीसरा और आखिरी तरीका SMS है। यदि आपके पास स्मार्टफोन नहीं है या फिर आपके मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो भी आप SMS के माध्यम से गाड़ी मालिक का नाम जान सकते हैं

यहाँ पर आपको ये बात ध्यान मे रखनी है कि आपको SMS का चार्ज भी देना होगा जो कि 1:30 rs से लेकर 3rs तक हो सकता है। 

SMS के द्वारा किसी गाड़ी या वाहन की पूरी जानकारी हासिल करने के लिए आपको अपने मोबाइल के message box में जाना है और टाइप करना है- VAHAN<SPACE>VEHICLE NUMBER और फिर इसे send कर देना है 7738299899 इस नंबर पर। 

Example – VAHAN UP70CP9111

SMS Send होने के कुछ समय बाद ही आपके नंबर पर E-Vahan की तरफ से आए Message में गाड़ी मालिक और गाड़ी की पूरी जानकारी आपको दे दी जाएगी। कुछ इस तरह से –

E-Vahan Return Message


गाड़ी नंबर से Address कैसे पता करें ? क्या Gadi Number से एड्रेस पता लगाया जा सकता है ?

अगर आप गाड़ी नंबर से एड्रेस पता करना चाहते हैं तो फिर इसके लिए आपको नजदीकी आरटीओ ऑफिस जाना होगा और कोई उचित वजह बतानी होगी जिससे कि वो आपको गाड़ी मालिक का Address बता सकें।

ऐसा इस वजह से क्यूँ कि गाड़ी मालिक का address ऑनलाइन उपलब्ध करना Privacy and Security के लिए सही नहीं है।

इसे भी पढ़ें :


Final Words- 

तो दोस्तो इस तरह से आप गाड़ी के नंबर प्लेट से किसी भी गाड़ी के मालिक का नाम और उस गाड़ी की सारी डीटेल पता लगा सकते हैं। 

आशा करते हैं कि आपको “Gadi Number से मालिक का पता कैसे लगाएं” की ये जानकारी पसंद आई होगी और आपने बड़ी आसानी से किसी भी गाड़ी मालिक का नाम पता कर लिया होगा.

अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि आपकी तरह और भी लोग इसके बारे मे जान सकें।

Please Share If you found it helpful:

Comments (48)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *