अपने वाहन की RC Book को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें

यहाँ पर हम आपको RC Book Online Download करने का तरीका बताने वाले हैं तो अगर आपके वाहन की RC Book या RC Copy कहीं खो गयी है तो आप इस आर्टिकल की मदद से ऑनलाइन आरसी बुक डाउनलोड कर सकते हैं और उसे वाहन चेकिंग के दौरान दिखा कर फ़ाइन से बच सकते हैं। तो चलिये Vehicle RC Book Download करने के बारे में विस्तार से जानते हैं।

rc book online download

अगर आप कोई वाहन चलाते हैं तो आपके पास उस वाहन से संबन्धित सभी जरूरी दस्तावेज़ होने जरूरी है जैसे कि Vehicle RC (vehicle registration certificate), insurance paper, प्रदूषण सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि। 

ऐसा इसलिए क्यूंकि ट्रैफिक नियमों के मुताबिक अगर आप रोड पर किसी भी प्रकार का वाहन चलाते हैं तो आपके पास उस वाहन से संबन्धित सभी डॉकयुमेंट होने चाहिए। अब वो डॉकयुमेंट आपके पास चाहें Physically तौर पर मौजूद हो या फिर Digitally.

और अगर आप ऐसा नहीं करते तो चेकिंग के दौरान आपकी गाड़ी पकड़ी जाती है तो इस स्थिति में आपको भरी जुर्माना देना पड़ सकता है इसलिए वाहन चलाते समय अपने सभी जरूरी दस्तावेज़ साथ मे लेकर चलें।


RC Book या फिर RC Copy क्या है ?

आप मे से कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्होने RC के बारे मे सुना तो होगा लेकिन ये क्या है और इसका क्या काम है इसके बारे मे आपको बिलकुल भी जानकारी नहीं होगी।

तो आपको बता दें कि RC Book एक तरह का डॉकयुमेंट होता है जिसमे आपके vehicle से related सारी जानकारी होती है।

जैसे कि vehicle का रजिस्ट्रेशन नंबर, इंजन नंबर, Chassis Number, Seating Capacity, वाहन मालिक का नाम- पता और सबसे मेन चीज ये कि वह गाड़ी किस आरटीओ ऑफिस में रजिस्टर्ड है।

आशा करता हूँ कि अब आप समझ गए होंगे कि RC Book क्या है और इसको वाहन चलाते समय अपने साथ क्यूँ रखना है।

आइये अब ये जानते हैं कि इसे किन किन तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं।


आखिर किस तरीके से हम RC Book प्राप्त कर सकते हैं ?

अगर आपका आरसी बुक कहीं गुम हो गया है या फिर अभी तक आपको नहीं मिला तो आप उसे इन दो तरीके से पा सकते हैं

1- RTO Office जाकर

2- घर बैठे ऑनलाइन

हम यहाँ पर आपको online rc book download करने का तरीका बताएँगे क्यूंकि इस प्रक्रिया मे आपको कहीं जाए बिना ही आपके वाहन का RC आपको मिल जाता है। वहीं दूसरी तरफ अगर आप आरटीओ ऑफिस जाकर अपने वाहन की RC Copy लेने जाते हैं तो इसमे आपको काफी टाइम लगता है और भीड़ की धक्का मुक्की सहो वो अलग।

इसलिए मैं आपको ऑनलाइन आरसी बुक डाउनलोड करने की ही सलाह दूँगा। तो आइये जानते हैं कि RC Book Online Download कैसे करें।


Vehicle RC Book Download करने का तरीका

Digilocker हमें ऑनलाइन RC Download करने की facility provide करता है। आप इस वेबसाइट पर जाकर अपने वाहन की duplicate rc copy download कर सकते हैं। RC Particular डाउनलोड करने के लिये नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें –

Step 1- सबसे पहले तो आप digilocker.gov.in की website पर जाकर Sign In पर क्लिक करें। 

Step 2- अब यहाँ पर आपको अपने DigiLocker अकाउंट मे लॉगिन होना है।

अगर आपने अभी तक इसपर अकाउंट नहीं बनाया है तो Create your DigiLocker account पर क्लिक कर के सबसे पहले अकाउंट बनाए फिर अपने आधार नंबर, मोबाइल नंबर या फिर यूसरनेम के द्वारा डिजिलॉकर में लॉगिन करें।

Step 3- डिजिलॉकर में लॉगिन होने के बाद Get your Digital Vehicle RC के लिंक पर क्लिक करें। 

get your digital vehicle rc

Step 4- अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको अपना नाम, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर एंटर कर के i provide my constent to DigiLocker….. को टिक करना है और Get Document के बटन पर क्लिक कर देना है। नीचे दिया गया स्क्रीनशॉट इमेज देखें। 

rc copy download

rc book download

Step 5- Get Document के बटन पर क्लिक करते ही RC की पीडीएफ़ फ़ाइल बन कर तैयार हो जाएगी जिसे आप View Document पर क्लिक कर के देख सकते हैं और उसे अपने मोबाइल या कम्प्युटर मे सेव कर के रख सकते हैं। 

rc book download pdf online 

तो दोस्तो इस तरह से आप DigiLocker की मदद से Online RC Book डाउनलोड कर सकते हो।

अगर आप चाहें तो यही काम मोबाइल एप के जरिये भी कर सकते हैं लेकिन मेरी माने तो मुझे digilocker website के जरिये rc copy download करना ज़्यादा आसान लगा।

फिर भी आपकी जानकारी के लिए मैं आपको उन 2 मोबाइल एप के बारे मे बता देता हूँ जिनकी मदद से आप अपने वाहन की आरसी डाउनलोड कर सकते हैं।

RC Book Download करने वाला App

1- DigiLocker

2- UMANG


इसे भी जरूर पढ़ें –

तो दोस्तों ये था RC Book Online Download करने का तरीका। आशा करता हूँ कि आपने इस आर्टिकल की मदद से अपने वाहन की डिजिटल आरसी डाउनलोड कर ली होगी। वैसे अगर आप चाहें तो Digilocker से अपना ड्राइविंग लाइसेंस भी डाउनलोड कर सकते हैं और वाहन चेकिंग के समय इन दोनों (RC & DL) डिजिटल डॉकयुमेंट को ट्रैफिक पुलिस को दिखा सकते हैं। 

अगर आपको लगता है कि ये जानकारी दूसरों से शेयर करने लायक है तो इसे Facebook और WhatsApp पर शेयर जरूर करें।

Please Share If you found it helpful:

Comments (7)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *